जिलाधिकारी ने कोविड-19 संक्रमण की रोकथाम को जनप्रतिनिधियों से विडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए किया संवाद

 

- जिले के प्रखण्ड एवं पंचायत जनप्रतिनिधियों को दिये खास निर्देश

- कोविड-19 संक्रमण की रोकथाम के लिए लोगों को जागरूक करने की जरूरत

लखीसराय-

जिले में कोविड-19 संक्रमण के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए मंगलवार को जिलाधिकारी संजय कुमार सिंह ने जिले के प्रखंड एवं पंचायत प्रतिनिधियों के साथ विडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए संवाद किया। जिसमें डीएम ने कहा, कोविड-19 संक्रमण के प्रभाव में लगातार इजाफा हो रहा है। जो सुरक्षा के मद्देनजर अच्छा संकेत नहीं है। हालाँकि, संक्रमण पर रोकथाम के लिए जिला प्रशासन एवं स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह अलर्ट मोड में है और इस वैश्विक महामारी पर रोकथाम के लिए मुस्तैदी के साथ आवश्यक पहल व उपाय भी किये जा रहे हैं। किन्तु, इसके अलावा इस वैश्विक महामारी पर रोकथाम के लिए जनप्रतिनिधियों के भी सहयोग की जरूरत है। इसलिए, आपलोग भी कोविड-19 से बचाव को लेकर किए जा रहे आवश्यक इंतजाम व लोगों को जागरूक करने में स्वास्थ्य कर्मियों का सहयोग करें। क्योंकि, आप स्थानीय है। इसलिए, आप राष्ट्रहित के इस कार्य में शामिल रहेंगे तो अभियान और कारगर साबित होगा और अधिकाधिक लोग जागरूक होंगे। इस मौके पर जिला सिविल सर्जन डाॅ देवेन्द्र चौधरी, डीआईओ डॉ अशोक कुमार भारती, डीपीएम मो0 खालिद, डीसीएलआर संजय कुमार आदि मौजूद थे।

- वार्ड सदस्य के सहयोग से मुखिया अपने क्षेत्र में करेंगे मास्क वितरण :-
विडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान जिलाधिकारी ने शामिल प्रखंड एवं पंचायत प्रतिनिधियों से कहा, इस वैश्विक महामारी से बचाव के लिए वैक्सीनेशन के साथ सतर्कता ही सबसे बेहतर और आसान उपाय है। इसलिए, आप अपने पंचायत के वार्ड सदस्यों के सहयोग से पंचायत में मास्क का वितरण करें और लोगों को इस वैश्विक महामारी से बचाव के लिए जागरूक करें। इससे ना सिर्फ लोगों को मास्क मिलेगा। बल्कि, लोगों में जागरूकता भी आएगी और समाज सकारात्मक संदेश जाएगा। वहीं, जिलाधिकारी ने इस कार्य में प्रखंड स्तरीय जनप्रतिनिधियों को सहयोग करने को कहा।

- स्वास्थ्य कर्मियों का भी जनप्रतिनिधि करेंगे सहयोग :-
वहीं, जिलाधिकारी ने कहा, इस वैश्विक महामारी से बचाव के लिए जहाँ जिला प्रशासन द्वारा आवश्यक कदम उठाए जा रहें हैं। वहीं, स्वास्थ्य विभाग के कर्मियों द्वारा लगातार अभियान चलाकर लोगों को जागरूक भी किया जा रहा है। इसलिए, आपलोग भी स्थानीय आशा के साथ जनप्रतिनिधियों की एक टीम तैयार कर अपने-अपने क्षेत्र में घर-घर जाकर लोगों को जागरूक करें एवं जारी गाइडलाइन का पालन के लिए प्रेरित करें। इस दौरान लोगों को वैक्सीन लेने, लक्षण महसूस होने पर कोविड-19 जाँच कराने एवं अन्य एहतियात की जानकारी देकर उन्हें पालन करने के लिए प्रेरित करें। इस तरह के अभियान से समाज में सकारात्मक संदेश जाएगा और लोगों पर सकारात्मक प्रभाव भी पड़ेगा।

- दूसरे प्रदेशों से आने वाले लोगों को कोविड-19 जाँच कराने के लिए करें प्रेरित :-
वहीं, जिलाधिकारी ने यह भी कहा, खासकर दूसरे प्रदेशों से आने वाले शत-प्रतिशत लोगों की कोविड-19 जाँच हो, इसके ऐसे लोगों को जागरूक करें और उन्हें जाँच कराने के लिए प्रेरित भी करें। ताकि संक्रमण की सम्भावना नहीं हो और पूरा समाज सुरक्षित रह सके।

- केयर इंडिया, डब्ल्यूएचओ एवं यूनिसेफ भी कर रहा है सहयोग :-
कोविड-19 से स्थाई निजात एवं बचाव को लेकर स्वास्थ्य विभाग द्वारा किए जा रहे आवश्यक पहल व उपाय को गति देने के लिए केयर इंडिया, डब्ल्यूएचओ एवं यूनिसेफ की टीम भी सहयोग कर रहा है और खुद के स्तर से भी हर आवश्यक पहल कर लोगों जागरूक कर रहे हैं। इसके अलावा वैक्सीनेशन एवं कोविड-19 जाँच में सहयोग कर रहे हैं।

- इन मानकों का करें पालन, कोविड-19 संक्रमण से रहें दूर :-
- मास्क का अनिवार्य रूप से उपयोग करें।
- भीड़-भाड़ वाले जगहों से परहेज करें।
- अनावश्यक यात्रा से बचें।
- बाहरी खाना खाने से परहेज करें।
- साबुन या अल्कोहल युक्त पदार्थों से हाथ धोएं।
- यात्रा के दौरान आवश्यक दूरी का ख्याल रखें और निश्चित रूप से मास्क और सैनिटाइजर का उपयोग करें।
- गर्म व ताजा खाना का सेवन करें, बासी खाना से बिलकुल दूर रहें।
- बारी आने पर निश्चित रूप से वैक्सीनेशन कराएं।
- बाहर से आने पर कोविड-19 जाँच कराएं।

रिपोर्टर

  • Swapnil Mhaske
    Swapnil Mhaske

    The Reporter specializes in covering a news beat, produces daily news for Aaple Rajya News

    Swapnil Mhaske

संबंधित पोस्ट