विश्व स्तनपान सप्ताह के समापन  पर जिलाभर के सीएचसी और पीएचसी पर  हेल्दी बेबी शो आयोजित 

 
-  सबसे हेल्दी तीन बच्चों को फर्स्ट, सेकेंड और थर्ड प्राइज देकर किया गया सम्मानित
- जिलाभर के  सीएचसी और पीएचसी पर  01 से 07 अगस्त तक मनाया गया विश्व स्तनपान सप्ताह
- धातृ महिलाओं को शिशु के जन्म लेने से छह माह तक सिर्फ और सिर्फ स्तनपान कराने के लिए किया गया जागरूक
 
लखीसराय-
 
  विश्व स्तनपान सप्ताह (1से 07 अगस्त) के समापन के अवसर पर सोमवार को जिलाभर के सभी सामुदायिक और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर हेल्दी बेबी शो का आयोजन किया गया । हेल्दी बेबी शो में उपस्थित धातृ माताओं सहित अन्य लोगों को संबोधित करते हुए जिला के सिविल सर्जन डॉ. बीपी सिन्हा ने बताया कि शिशु के पोषण का सर्वोत्तम आहार मां का दूध ही है।  मानसिक और शारीरिक विकास के लिए शिशु को जन्म के आधा घंटा के बाद से कम से कम छह महीने तक सिर्फ और सिर्फ स्तनपान ही करवाना चाहिए। इस दौरान शिशु को अलग से पानी भी देने की आवश्यकता नहीं होती है। छह माह तक शिशु को सिर्फ स्तनपान करवाने से शिशु की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है। जिससे कई संक्रामक बीमारी से शिशु की रक्षा संभव हो पाती है। छह महीने के बाद ही शिशु को मां की दूध के साथ ऊपरी आहार के रूप में हल्का खाद्य पदार्थ दिया जा सकता है।
 
लखीसराय पीएचसी में हेल्दी बेबी शो का आयोजन कर  बच्चों को फर्स्ट, सेकेंड और थर्ड प्राइज देकर किया गया सम्मानित :
लखीसराय पीएचसी के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ धीरेंद्र कुमार ने बताया कि सोमवार को  हेल्दी बेबी शो में आठ बच्चों ने हिस्सा लिया । इस प्रतियोगिता में महिसोना लखीसराय की  लगभग पांच महीने की बच्ची आद्या कुमारी को सबसे हेल्दी बेबी के पुरस्कार से सम्मानित किया गया।  इस बच्ची को निर्धारित पचास में से पचास अंक प्राप्त हुए। हेल्दी बेबी का चुनाव के लिए इंस्टीट्यूशनल डेलिवरी पर 10 अंक, न्यूट्रिशन पर 10 अंक, इम्युनाइजेशन पर 10 अंक, ब्रेस्ट फीडिंग पर 10 अंक और जेनरल हेल्थ एंड हाइजीन पर 10 अंक निर्धारित किया गया था। इसी तरह लखीसराय सदर की  आठ महीने की आद्याश्री को  हेल्दी बेबी शो में सेकेंड पुरस्कार से सम्मानित किया गया। इस बच्चे को भी निर्धारित 50 में 50 अंक प्राप्त हुआ था । इसके अलावा लखीसराय के पचना रोड के  दो साल के सार्थक आर्या और एक साल की पलक कुमारी को हेल्दी बेबी शो में संयुक्त रूप से थर्ड प्राइज से सम्मानित किया गया। इन दोनों बच्चों ने निर्धारित 50 अंक में से 49 अंक हासिल किए थे ।
लखीसराय पीएचसी में ब्लॉक हेल्थ मैनेजर के पद पर कार्यरत निशांत राज ने बताया कि हेल्दी बेबी शो  में  सभी धातृ माताओं को स्तनपान से होने वाले फायदों के बारे में विस्तारपूर्वक बताया गया। उन्होंने बताया कि शिशु को नियमित स्तनपान कराने से 5 वर्ष से कम उम्र में होने वाली शिशु मृत्यु दर में काफी कमी आती है। शिशु को दस्त और निमोनिया से भी काफी सुरक्षा मिलती है। इसके अलावा शिशु के मानसिक और शारीरिक विकास भी सही तरीके से होता है। इसके अलावा माताओं में स्तन कैंसर की संभावनाओं को भी शिशु को स्तनपान कराने के बाद दूर किया जा सकता है।

रिपोर्टर

  • Aishwarya Sinha
    Aishwarya Sinha

    The Reporter specializes in covering a news beat, produces daily news for Aaple Rajya News

    Aishwarya Sinha

संबंधित पोस्ट