फाइलेरिया कि दवा खाने के बाद उल्टी, सिर दर्द और पेट दर्द होने का जब लोगों ने जाना राज तो दवा सेवन के प्रति दिखाए उत्साह


- हवेली खड़गपुर सहित पूरे जिला  में स्कूलों में शिक्षकों सहित कई बच्चों ने किया फाइलेरिया रोधी दवा का सेवन

- जिला भर में शनिवार से शुरू हुए एमडीए राउंड के तीसरे दिन सोमवार को विभिन्न स्कूलों में दवा सेवन के बाद शिक्षक और बच्चे हैं स्वस्थ्य 

मुंगेर-

फाइलेरिया की दवा खाने के बाद उल्टी, सिर दर्द और पेट दर्द होने का जब लोगों ने सोमवार को राज जाना तो दवा सेवन के प्रति सभी लोगों ने उत्साह दिखाया है। मालूम हो शनिवार को पहले दिन जब मास ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन कार्यक्रम के तहत विभिन्न स्कूलों में जब बच्चों को फाइलेरिया रोधी दवा के रूप में अल्बेंडाजोल और डीईसी दवाओं का सेवन कराया गया था तो कुछ बच्चों में पेट दर्द, सिरदर्द, उल्टी जैसी कुछ सामान्य प्रतिक्रिया देखने को मिला था । इससे बच्चे सहित शिक्षक और उनके अभिभावक बहुत ही पैनिक हो गए थे। इसके बाद सभी बच्चों को सदर अस्पताल सहित प्रखंड स्तरीय अस्पताल में भर्ती करवाया गया जहां प्राथमिक उपचार करने के कुछ समय के बाद बच्चे स्वस्थ्य होकर अपने अपने घर चले गए थे। इसके बाद फाइलेरिया के राज्य कार्यक्रम पदाधिकारी डॉक्टर परमेश्वर प्रसाद के द्वारा वीडियो संदेश जारी कर लोगों को यह संदेश दिया गया कि फाइलेरिया कि दवा सेवन करने के बाद यदि किसी व्यक्ति में उल्टी, सिरदर्द या पेट दर्द जैसी शिकायत मिलती है तो इससे कतई घबराने कि आवश्यकता नहीं है यह एक शुभ संकेत है कि व्यक्ति के शरीर में पहले से मौजूद माइक्रो फाइलेरिया दवा का सेवन करने के बाद व्यक्ति के शरीर में ही मर गया जिसके प्रतिक्रिया स्वरूप उल्टी, सिरदर्द, बुखार, पेट दर्द जैसे लक्षण देखने को मिलते हैं ये कुछ समय के बाद अपने आप ठीक हो जाते हैं। इसके अलावा यदि किसी तरह कि परेशानी होती है तो आप दवा खिलाने आई स्वास्थ्य कर्मी को बताएं । इसके बाद स्वास्थ्य कर्मी तत्काल इसकी सूचना प्रखंड स्तर पर कार्यरत रैपिड रिस्पॉन्स टीम (आरआरटी) को देगी और व्यक्ति का तत्काल इलाज संभव हो पाएगी । इस दौरान सबसे ज्यादा ध्यान देने वाली बात यह है कि फाइलेरिया कि दवा का सेवन खाली पेट नहीं करें और दवा खिलाने के लिए आने वाली स्वाथ्यकर्मी आशा कार्यकर्ता के सामने ही दवा का सेवन करें ताकि फाइलेरिया कि दवा के कारण यदि कोई एडवर्स रिएक्शन देखने को मिलता है तो तत्काल उसका समाधान किया जा सके। 

डिस्ट्रिक्ट वेक्टर बोर्न डिजीज कंट्रोल ऑफिसर डॉक्टर अरविंद कुमार सिंह ने बताया कि शनिवार को फाइलेरिया कि दवा खाने के बाद हुए एडवेर्स रिएक्शन से बच्चे, शिक्षक अभिभावक सहित अन्य लोग काफी घबरा गए थे। यह बिल्कुल सामान्य सी बात है कि फाइलेरिया रोधी दवा का सेवन करने के बाद कुछ लोगों में जिसके शरीर में पहले से माइक्रो फाइलेरिया मौजूद होता है उन्ही के शरीर में एडवर्स रिएक्शन के रूप में उल्टी, सिर दर्द, पेट दर्द जैसे लक्षण देखने को मिलता है। सामान्य लोगों में दवा खाने के बाद कोई परेशानी नहीं होती है। फाइलेरिया कि दवा का सेवन सही उम्र और दवा के डोज के।अनुसार खाना खाने के बाद ही करना है। दो वर्ष से कम उम्र के बच्चों, गर्भवती महिलाओं, एक सप्ताह के अंदर मां बनने वाली महिलाओं और गंभीर रूप से बीमार लोगों को फाइलेरिया कि दवा का सेवन नहीं कराना है। उन्होंने बताया कि 2 से 5 वर्ष तक के बच्चों को एक गोली अल्बेंडाजोल और एक गोली डीईसी कि देनी है। इसी प्रकार से 6 से 14 साल के बच्चों को 1 गोली अल्बेंडाजोल और 2 गोली डीईसी कि देनी इससे ऊपर 15 साल से अधिक उम्र के सभी लोगों को 1 गोली अल्बेंडाजोल और 3 गोली डीईसी की देनी है। 


सोमवार को हवेली खड़गपुर प्रखंड में प्राथमिक विद्यालय जनार्दनडीह और मध्य विद्यालय धन्नाडीह में सभी शिक्षकों और बच्चों को फाइलेरिया रोधी दवा के रूप में अल्बेंडाजोंल और डीईसी दवा का सेवन कराया गया। इस अवसर पर मध्य विद्यालय धन्नाडीह के प्रधानाध्यापक अमरनाथ पुरषोत्तम ने बताया कि शनिवार को फाइलेरिया कि दवा खाने के बाद कुछ बच्चों कि तबियत बिगड़ने कि घटना से हमलोग भी काफी घबरा गए थे। इसके बाद सोमवार को अखबार पढ़ने के बाद जानकारी मिली कि फाइलेरिया कि दवा खाने के बाद इस प्रकार का लक्षण दिखना सामान्य बात है। फाइलेरिया कि दवा दवा खाने के बाद जिस किसी के शरीर में माइक्रो फाइलेरिया या कोई अन्य कृमि होता है तो उनके शरीर में ही इस तरह का लक्षण देखने को मिलता है। आज हम लोगों ने सबसे पहले  खुद फाइलेरिया कि दवा का सेवन किया जिसको देखकर बच्चे भी उत्साहित हुए और सभी बच्चों ने आगे बढ़कर फाइलेरिया कि दवा का सेवन किया । दवा का सेवन करने के बाद सभी लोग स्वथ्य हैं। उन्होंने बताया कि फाइलेरिया कि दवा के रूप में मौजूद अल्बेंडाजोल दवा का सेवन हमलोग कृमि मुक्ति अभियान के दौरान भी बच्चों को करवाते हैं।

रिपोर्टर

  • Swapnil Mhaske
    Swapnil Mhaske

    The Reporter specializes in covering a news beat, produces daily news for Aaple Rajya News

    Swapnil Mhaske

संबंधित पोस्ट