राष्ट्रीय गुणवत्ता आश्वासन मानक (एनक्यूएएस) के नेशनल असेसमेंट टीम ने जिला के दो हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर उपलब्ध स्वास्थ्य सुविधाओं पर जताई संतुष्टि

- नेशनल टीम ने संग्रामपुर के कहुआ और बरियारपुर के कल्याणपुर करहरिया हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर का 15 और 16 मई का किया निरीक्षण

- एनक्यूएएस का नेशनल सर्टिफिकेट्स प्राप्त करने के बाद दोनों एचडब्ल्यूसी को अगले तीन वर्षों तक मिलेगा वित्तीय सहायता

मुंगेर-

राष्ट्रीय गुणवत्ता आश्वासन मानक (एनक्यूएएस) की नेशनल असेसमेंट टीम ने जिला के दो हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर उपलब्ध स्वास्थ्य सुविधाओं पर जताई संतुष्टि । इस आशय की जानकारी जिला स्वास्थ्य समिति के जिला कार्यक्रम प्रबंधक (डीपीएम) मो. फैजान आलम अशरफी ने दी। उन्होंने बताया कि एनक्यूएएस कि नेशनल टीम ने विगत 15 मई को संग्रामपुर प्रखंड क्षेत्र अंतर्गत हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर कहुआ और 16 मई को बरियारपुर प्रखंड क्षेत्र अंतर्गत कल्याणपुर करहरिया हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर का निरीक्षण कर वहां उपलब्ध संसाधन और मरीजों को 7 पैकेज के तहत दी जाने वाली स्वास्थ्य सुविधाओं का निर्धारित चेकलिस्ट के अनुसार जायजा लिया। एनक्यूएएस की नेशनल असेसर की टीम में डॉक्टर राजेश पटेल और डॉक्टर प्रमोद मिश्रा शामिल थे । इसके साथ जिला और प्रखंड स्तर पर कार्यरत स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के अलावा दोनों हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर कार्यरत कम्यूनिटी हेल्थ ऑफिसर (सीएचओ), एएनएम, आशा कार्यकर्ता , अन्य स्टाफ, स्थानीय ग्रामीण सहित डेवलपमेंट पार्टनर जपाईगों के रीजनल प्रोग्राम ऑफिसर (आरपीओ) डॉक्टर आनंद दीक्षित, पिरामल स्वास्थ्य कि डिविजनल हेड डॉक्टर नीलू सहित कई अन्य लोग उपस्थित थे। उन्होंने बताया कि नेशनल असेसमेट टीम ने सबसे पहले दोनों हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर कि सीएचओ, एएनएम सहित अन्य हेल्थ स्टाफ के साथ मीटिंग किया। इस मीटिंग में दोनों हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर मरीजों को दी जाने वाली स्वास्थ्य सुविधाओं, उपलब्धि, सफलता और वहां उपलब्ध चुनौतियों का बारे में जानकारी ली। इस दौरान हार्ड टू रीच एरिया में काम करना और लोगों का माइग्रेशन मुख्य चुनौतियों के रूप में सामने आया वहीं सफलता के रूप में पिछले छह महीने के डाटा के अनुसार ओपीडी में बढोतरी, रेफरल सर्विसेज में बढ़ोतरी और फॉलोअप में बढ़ोत्तरी देखी गई। इसके बाद टीम ने निर्धारित चेकलिस्ट के अनुसार सभी डॉक्यूमेंट्स कि जांच करते हुए फील्ड एक्टिविटी जैसे योगाभ्यास, हेल्थ कैंप, आंगनबाड़ी सेंटर पर वीएचएसएंडडी साइट पर नियमित टीकाकरण एनीमिया मुक्ति अभियान और कृमि मुक्ति अभियान के बारे में जानकारी ली। इसके अलावा उन्होंने स्थानीय लोगों से भी दोनों हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर उपलब्ध स्वास्थ्य सुविधाओं और स्वास्थ्य कर्मियों के द्वारा दी जाने वाली स्वास्थ्य सेवाओं का बारे में बातचीत कर उनका फीडबैक लिया।

जिला स्वास्थ्य समिति के जिला सामुदायिक उत्प्रेरक (डीसीएम) निखिल राज ने बताया कि दोनों हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर नेशनल असेसमेट टीम ने सात पैकेज में दी जाने वाली स्वास्थ्य सुविधाओं के बारे में निर्धारित चेकलिस्ट के अनुसार स्टाफ मीटिंग, डॉक्यूमेंटेशन, इन्फ्रास्ट्रक्चर इंस्पेक्शन, कम्यूनिटी फीड बैक लेने के बाद दोनों स्थानों पर सीएचओ के नेतृत्व में सभी हेल्थ स्टाफ के द्वारा आपसी कॉर्डिनेशन से आम लोगों को दी जाने वाली स्वास्थ्य सुविधाओं कि प्रशंसा की। उन्होंने बताया कि एनक्यूएएस के स्टेट टीम के असेसमेंट के बाद हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर कल्याणपुर ने 83% और कहुआ ने 77% के स्कोर के साथ सर्टिफिकेट प्राप्त किया था। उन्होंने बताया कि एनक्यूएएस कि गाइड लाइन के अनुसार हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर सात प्रकार कि सुविधाएं उपलब्ध है :
1. गर्भवती महिलाओं और प्रसव के दौरान जच्चा और बच्चा का सही देखभाल ।
2. नवजात शिशु और बच्चों कि बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं ।
3. बाल और किशोर स्वास्थ्य सेवाएं।
4. परिवार नियोजन कि सुविधा और सही परामर्श कि सुविधा।
5. संचारी रोगों का सही प्रबंधन।
6. माइनर एलिमेंट्स के साथ सिंपल इलनेस का सही प्रबंधन।
7. गैर संचारी रोगों का सही प्रबंधन।
उन्होंने बताया कि नेशनल असेसमेंट टीम ने हेल्थ और वेलनेस सेंटर कल्याणपुर करहरिया में उपलब्ध संसाधन पेयजल, जेनरेटर और कैंपस में मरीजों के बैठने कि व्यवस्था पर संतुष्टि जाहिर करते हुए हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर कहुआ पर जिला स्तर से जन प्रतिनिधि के सहयोग से पक्का बाउंड्री वॉल का निर्माण करवाने पर जोर दिया। उन्होंने दोनों स्थानों पर क्वालिटी टीम मीटिंग और बायो वेस्ट मैटेरियल के बेहतर मैनेजमेंट को कंटिन्यू रखने कि बात कही।

स्वास्थ्य विभाग कि सहयोगी संस्था जपाईगों के रीजनल प्रोग्राम ऑफिसर (आरपीओ) डॉक्टर आनंद दीक्षित ने बताया कि एनक्यूएएस कि नेशनल असेसमेंट टीम के द्वारा निरीक्षण के दौरान राष्ट्रीय मापदंडों के अनुरूप सारा डिटेल्स रिपोर्ट लिया गया है। इस निरीक्षण के आधार पर यदि नेशनल क्वालिटी एसोरेंस स्टैंडर्ड (एनक्यूएएस ) के अनुरूप दोनों हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर सर्टिफिकेट प्राप्त कर लेता है तो वहां मरीजों को और बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए केंद्र सरकार के द्वारा अगले तीन वर्षों तक सभी सात पैकेज पर प्रति पैकेज 18000 रुपए का सहायता राशि मिलेगा ताकि दोनों स्थानों पर सुविधाओं को सात पैकेज से बढ़ाकर 12 पैकेज का करते हुए मरीजों को और बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराया जा सके। उन्होंने बताया कि आने वाले दिनों में मुंगेर सदर और जमालपुर प्रखंड में कार्यरत हेल्थ फैसिलिटी पर एनक्यूएएस असेसमेंट करवाया जाना है।

रिपोर्टर

  • Aishwarya Sinha
    Aishwarya Sinha

    The Reporter specializes in covering a news beat, produces daily news for Aaple Rajya News

    Aishwarya Sinha

संबंधित पोस्ट