मुंगेर शहरी क्षेत्र में संस्थागत प्रसव, परिवार नियोजन, टीकाकरण और स्वच्छता के प्रति लोगों को जागरूक कर रही है महिला आरोग्य समिति


- मुंगेर शहरी क्षेत्र में कार्यरत पांच शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र क्षेत्र में काम कर रही है कुल 38 महिला आरोग्य समिति 


- प्रत्येक महिला आरोग्य समिति को विभिन मद में खर्च करने के लिए प्रत्येक वर्ष मिलता है 5000 रुपए कि सहायता राशि 

मुंगेर, 22 मई 2024 :


मुंगेर शहरी क्षेत्र में संस्थागत प्रसव, परिवार नियोजन, टीकाकरण और स्वच्छता सहित स्वास्थ्य विभाग के द्वारा लोगों को दी जा रही विभिन्न स्वास्थ्य सुविधाओं के प्रति लोगों को जागरूक करते हुए स्वास्थ्य केंद्र तक लाने का कार्य कर रही है महिला आरोग्य समिति। इस आशय कि जानकारी जिला स्वास्थ्य समिति मुंगेर के जिला कार्यक्रम प्रबंधक मो. फैजान आलम अशरफी ने दी। उन्होंने बताया के मुंगेर शहरी क्षेत्र अंतर्गत लाल दरवाजा, लेडी स्टीफेंसन, माधोपुर, नागलोक और अड़गड़ा में कार्यरत शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र क्षेत्र में कुल 38 महिला आरोग्य समिति कार्यरत है। वहीं जमालपुर स्थित शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र केशोपुर में आशा कार्यकर्ता के नहीं होने के कारण वहां महिला आरोग्य समिति कार्यरत नहीं है। उन्होंने बताया कि जिला में 43 महिला आरोग्य समिति का गठन होना स्वीकृत है जिसमें से अभी 38 कार्यरत है और शेष 5 महिला आरोग्य समिति के गठन कि प्रकिया जारी है। मुंगेर शहरी क्षेत्र अंतर्गत कार्यरत शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र लाल दरवाजा के क्षेत्र में 12, लेडी स्टीफेंसन के क्षेत्र में 11, माधोपुर के क्षेत्र में 7, अड़गड़ा के क्षेत्र में 5 और नागलोग के क्षेत्र में कुल 3 महिला आरोग्य समिति कार्यरत है। 

जिला स्वास्थ्य समिति मुंगेर में शहरी स्वास्थ्य समन्वयक संदीप कुमार ने बताया कि राष्ट्रीय शहरी स्वास्थ्य मिशन (एनयूएचएम) के अंतर्गत शहरी क्षेत्र में बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करवाने के उद्देश्य से शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के अंर्तगत महिला आरोग्य समिति के गठन किया गया है। उन्होंने बताया कि राज्य स्वास्थ्य समिति बिहार के निर्देशानुसार प्रत्येक महीने कि तीसरे गुरुवार को शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र या उसके क्षेत्र में महिला आरोग्य समिति कि बैठक आयोजित की जाती है। उन्होंने बताया कि राज्य स्तर पर प्रत्येक महिला आरोग्य समिति के द्वारा खर्च किए जाने के लिए 5000 रुपए का आवंटन किया गया जिसका उपयोग प्रत्येक महिला आरोग्य समिति प्रत्येक महीने मीटिंग आयोजित करने, स्वास्थ्य के विभिन्न मुद्दों के प्रति जागरूकता के लिए वाल पेंटिंग करवाने, स्वच्छता के लिए ब्लीचिंग पाउडर का छिड़काव कराने, सामुदायिक जागरूकता बैठक आयोजित करने और मिसलेनियस खर्चे के लिए कर सकते हैं। 

स्वास्थ्य विभाग कि सहयोगी पीएसआई इंडिया के जिला प्रतिनिधि ने बताया कि मुंगेर शहरी क्षेत्र अंतर्गत कार्यरत शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के क्षेत्र में 200 से 250 कि जनसंख्या या 40 से 50 घर के अनुसार एक महिला आरोग्य समिति बनाए जाने का प्रावधान है। शहरी क्षेत्र में महिला आरोग्य समिति के गठन के करने का मुख्य उद्देश्य स्वास्थ्य विभाग के द्वारा आम लोगों को दी जाने वाली सेवाओं और शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र सहित अन्य स्वास्थ्य केंद्र पर उपलब्ध गुणवत्तापूर्ण सुविधाओं के प्रति लोगों खाकर महिलाओं को जागरूक करते हुए स्वास्थ्य केंद्र तक लाना है। महिला आरोग्य समिति के सदस्यों के द्वारा लोगों को परिवार नियोजन के स्थाई और अस्थाई साधन के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी देते हुए अस्थाई उपलब्ध भी करवाया जा रहा है। इसके अलावा गर्भवती महिलाओं को संस्थागत प्रसव, नियमित टीकाकरण के लिए भी जागरूक किया जाता है। समिति के सदस्यों के द्वारा लोगों को मौसमी वेक्टर जनित रोग सहित अन्य रोगों से बचाव के लिए साफ- सफाई रखने के लिए जागरूक किया जाता है। उन्होंने बताया कि महिला आरोग्य समिति में अध्यक्ष, सचिव सहित कुल 10 से 12 सदस्य होते हैं जिसमें सचिव के रूप में स्थानीय आशा होती है। 

शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र नागलोग कि आशा और महिला आरोग्य समिति कि सचिव माला देवी ने बताया कि हमलोग महिला आरोग्य समिति के माध्यम से योग्य दंपतियों के बीच परिवार नियोजन के अस्थाई साधन करवाते हुए स्थाई साधन को अपनाने के लिए प्रेरित करते हैं। इसके अलावा गर्भवती महिलाओं को चार बार एएनसी जांच के लिए लिए अस्पताल लाते हैं और उन्हें संस्थागत प्रसव करवाने, नियमित टीकाकरण करवाने के प्रेरित करते हैं । इसके अलावा हमलोग क्षेत्र में कुपोषित बच्चों को चिन्हित कर पोषण एवं पुनर्वास केंद्र मुंगेर में भर्ती करवाते हैं। महिला आरोग्य समिति मुख्य रूप से शहरी क्षेत्र में काम करती है इसलिए क्षेत्र में कोई भी वेक्टर जनित रोग का संक्रमण नहीं हो इसके लिए नगर निगम के कर्मियों से समन्वय स्थापित कर साफ सफाई और ब्लीचिंग पाउडर का छिड़काव करवाती हूं।

रिपोर्टर

  • Dr. Rajesh Kumar
    Dr. Rajesh Kumar

    The Reporter specializes in covering a news beat, produces daily news for Aaple Rajya News

    Dr. Rajesh Kumar

संबंधित पोस्ट