परिवार नियोजन के प्रति जागरुकता को ले मुंगेर जिला में नव दंपतियों के बीच वितरित किए गए कुल 1444 नई पहल किट

- मुंगेर शहरी क्षेत्र में कार्यरत 28 आशा कार्यकर्ता के द्वारा 40 नई पहल किट का किया गया वितरण

- नई पहल किट में नवविवाहिता के लिए परिवार नियोजन के अस्थाई साधन के अलावा होता है श्रृंगार प्रसाधन के समान

मुंगेर-

परिवार नियोजन के प्रति जागरुकता को ले मुंगेर जिला में नव दंपतियों के बीच कुल 1444 नई पहल किट वितरित किए गए। इस आशय कि जिला के अपर मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी (एसीएमओ) डॉक्टर आनंद शंकर शरण सिंह ने दी। उन्होंने बताया कि नव दंपतियों को शादी के कम से कम दो साल के बाद ही परिवार को बढ़ाने और दो बच्चों के बीच कम से कम तीन का साल का अंतर रखने के लिए परिवार नियोजन के अस्थाई साधन का इस्तेमाल करने के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से आशा कार्यकर्ता के सहयोग से नई पहल किट दी जाती है। इस किट में नवविवाहिता के श्रृंगार प्रसाधन के सामान के अलावा परिवार नियोजन के अस्थाई साधन के रूप में गर्भ निरोधक गोलियां, कंडोम सहित कई अन्य सामान मौजूद रहते हैं ।
जिला स्वास्थ्य समिति मुंगेर के जिला सामुदायिक उत्प्रेरक (डीसीएम) निखिल राज ने बताया कि परिवार नियोजन के प्रति नव दंपतियों को जागरूक करने के उद्देश्य से जिला भर में कार्यरत 1012 आशा के सहयोग से कुल 1444 नई पहल किट का वितरण किया गया है। उन्होंने बताया कि असरगंज प्रखंड में कार्यरत 74 आशा के सहयोग से 105, बरियारपुर प्रखंड में कार्यरत 109 आशा के सहयोग से 155, धरहरा प्रखंड में कार्यरत 128 आशा के सहयोग से 182, हवेली खड़गपुर में कार्यरत 186 आशा के सहयोग से 266, जमालपुर में कार्यरत 93 आशा के सहयोग से 132, सदर प्रखंड मुंगेर में कार्यरत 133 आशा के सहयोग से 190, संग्रामपुर प्रखंड में कार्यरत 88 आशा के सहयोग से 125, तारापुर में कार्यरत 93 आशा के सहयोग से 135 और टेटिया बंबर प्रखंड में कार्यरत 80 आशा के सहयोग से कुल 144 नई पहल किट का वितरण किया गया है।

जिला स्वास्थ्य समिति में शहरी स्वास्थ्य परामर्श दाता (अर्बन हेल्थ कंसल्टेंट) के पद पर कार्यरत संदीप कुमार ने बताया कि मुंगेर शहरी क्षेत्र में कार्यरत सभी पांच शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र क्षेत्र में कार्यरत कुल 25 आशा कार्यकर्ता के सहयोग से नव दंपतियों के बीच कुल 40 नई पहल किट का वितरण किया गया है। उन्होंने बताया कि शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र लाल दरवाजा क्षेत्र में कार्यरत आशा कार्यकर्ता के सहयोग से कुल 13, लेडी स्टीफेंसन में 10, नागलोक में 3, अड़गड़ा में 3 और माधोपुर में कुल 11 नई पहल किट का वितरण किया गया है।

स्वास्थ्य विभाग कि सहयोगी संस्था पीएसआई इंडिया के जिला प्रतिनिधि कौशल कुमार ने बताया कि ऐसा माना जाता है कि शादी के तुरंत बाद से ही लोगों को अपने परिवार के बेहतर भविष्य के लिए प्लानिंग करनी शुरू कर देनी चाहिए।

शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र नागलोक क्षेत्र में आशा के रूप में कार्यरत माला देवी ने बताया कि मैं अपने क्षेत्र में रहने वाले सभी योग्य नव दंपतियों से मिलकर उन्हें परिवार नियोजन के अस्थाई साधन अपनाने के लिए नई पहल किट दी हूं।

रिपोर्टर

  • Aishwarya Sinha
    Aishwarya Sinha

    The Reporter specializes in covering a news beat, produces daily news for Aaple Rajya News

    Aishwarya Sinha

संबंधित पोस्ट