हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर (एचडब्ल्यूसी) के परफॉर्मेंस पर आधारित मार्च महीने कि स्टेट रैंकिंग में मुंगेर टॉप थ्री में शामिल

- स्टेट रैंकिंग में मुंगेर प्रमंडल के ही दो जिले लखीसराय और खगड़िया पहले दो स्थान पर काबिज

- मुंगेर जिला का बरियारपुर प्रखंड भी ब्लॉक के स्टेट रैंकिंग में तीसरे पायदान पर

मुंगेर, 28 मई 2024 :

 

हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर (एचडब्ल्यूसी) के परफॉर्मेंस पर आधारित मार्च महीने कि स्टेट रैंकिंग में मुंगेर टॉप थ्री में शामिल । इस आशय कि जानकारी जिला स्वास्थ्य समिति के जिला कार्यक्रम प्रबंधक मो. फैजान आलम अशरफी ने दी। उन्होंने बताया कि स्टेट रैंकिंग में मुंगेर प्रमंडल के ही दो अन्य जिले लखीसराय और खगड़िया पहले दो स्थान पर काबिज है। वहीं एक अन्य जिला जमुई भी स्टेट रैंकिंग में पांचवे स्थान पर है। उन्होंने बताया कि एचडब्ल्यूसी के परफॉर्मेंस पर आधारित जनवरी में जारी स्टेट रैंकिंग में मुंगेर चौथे स्थान पर वहीं फरवरी और मार्च में जारी रैंकिंग में मुंगेर तीसरे स्थान पर कायम है। उन्होंने बताया कि 19 इंडिकेटर्स के अनुसार प्राप्त पर्सेंटेज परफॉर्मेंस के आधार पर डिस्ट्रिक्ट, ब्लॉक और फैसिलिटी कि रैंकिंग की जाती है।

जिला में हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर (एचडब्ल्यूसी) के नोडल अधिकारी और जिला योजना समन्वयक (डीपीसी ) सुजीत कुमार ने बताया कि हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर के प्रदर्शन के आधार पर जिला राज्य स्तरीय रैंकिंग के अनुसार ही प्रखंडों का भी राज्य स्तरीय रैंकिंग की जाती है। इस रैंकिंग के अनुसार मुंगेर का बरियारपुर प्रखंड राज्य भर में तीसरे स्थान पर रहा है। उन्होंने बताया कि बरियारपुर प्रखंड के राज्य स्तर पर तीसरे स्थान पर रहने के साथ ही अन्य प्रखंडों कि भी रैंकिंग की गई। इसके अनुसार मुंगेर सदर प्रखंड को राज्य भर में सातवां, जमालपुर प्रखंड को 13, धरहरा प्रखंड को 26, संग्रामपुर प्रखंड को 46, असरगंज प्रखंड को 92, तारापुर प्रखंड को 108, हवेली खड़गपुर को 122 और टेटिया बंबर प्रखंड को 265 वां स्थान प्राप्त हुआ है।

स्वास्थ्य विभाग कि सहयोगी संस्था जपाइगो के रीजनल प्रोग्राम ऑफिसर (आरपीओ) डॉक्टर आनंद दीक्षित ने बताया कि 19 प्रकार के इंडिकेटर्स के अनुसार प्राप्त प्रदर्शन के प्रतिशत के आधार पर ही हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर के प्रदर्शन पर आधारित स्टेट रैंकिंग जारी की जाती है। इसी आधार पर जिला और ब्लॉक का भी स्टेट रैंकिंग किया जाता है। उन्होंने बताया कि हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर के स्टेट रैंकिंग के लिए 19 प्रकार के इंडिकेटर्स इस प्रकार से हैं।
एक महीने में 20 से अधिक डेली इंट्री, एक महीने के दौरान फुट फॉल या ओपीडी, हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर किए गए टेली कंसल्टेशन, एक महीने के दौरान किए गए 10 से अधिक वेलनेस सेशन, एक महीने के दौरान सबमिट किए गए सर्विस डेलिवरी रिपोर्ट, जन आरोग्य समिति कि एक महीने में की गई बैठक, एक महीने के दौरान प्राप्त किए गए हाइपरटेंशन, डायबिटीज,ओरल कैंसर, ब्रेस्ट कैंसर, सर्वाइकल कैंसर कि स्क्रीनिंग के निर्धारित लक्ष्य को प्राप्त करना, प्रत्येक महीने आरोग्य शिविर का आयोजन करने, गर्भवती महिलाओं का एएनसी जांच करने, परिवार नियोजन के अंतरा का इंजेक्शन लगवाने, गर्भवती महिलाओं में सिवियर अनीमिया, हाइपरटेंशन वाली महिलाओं को चिन्हित करने, हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर डायरिया के मरीज को ओआरएस और जिंक टैबलेट्स से इलाज करने और एचबीएनसी के अंतर्गत आशा कार्यकर्ता के द्वारा कमज़ोर नवजात शिशुओं को हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर रेफर करने कि संख्या पर आधारित होता है।

रिपोर्टर

  • Dr. Rajesh Kumar
    Dr. Rajesh Kumar

    The Reporter specializes in covering a news beat, produces daily news for Aaple Rajya News

    Dr. Rajesh Kumar

संबंधित पोस्ट