मुंगेर सहित राज्य के 25 जिलों में आगामी अगस्त महीने में आयोजित किया जाएगा

राष्ट्रीय कृमि मुक्ति कार्यक्रम का दूसरा चरण

- जिला भर में 01 से 19 वर्ष तक के 7,93,359 लक्षित बच्चों के लिए लिए 7,93,359 अल्बेंडाजोल 400 एमजी टैबलेट्स कि होगी आवश्यकता

-आगामी 15 जुलाई तक जिलों को और 31 जुलाई तक प्रखंड स्तर पर स्कूलों और

—आंगनबाड़ी केन्द्रों पर दवा कि उपलब्धता सुनिश्चित करने का लक्ष्य

मुंगेर-

: मुंगेर सहित राज्य के 25 जिलों में आगामी अगस्त महीने में आयोजित किया जाएगा राष्ट्रीय कृमि मुक्ति कार्यक्रम का दूसरा चरण । इस आशय कि जानकारी जिला के सिविल सर्जन डॉ. विनोद कुमार सिन्हा ने दी। उन्होंने बताया कि भारत सरकार के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के दिशा- निर्देश के अनुसार प्रत्येक वर्ष फरवरी और अगस्त के महीने में सभी सरकारी और निजी स्कूलों के साथ- साथ सभी आंगनबाड़ी केन्द्रों पर राष्ट्रीय कृमि मुक्ति कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है। इस कार्यक्रम के अंतर्गत 0 से 19 वर्ष तक के सभी बच्चों को कृमि मुक्त करने के लिए अल्बेंडाजोल टैबलेट्स 400 एमजी कि खुराक उम्र के अनुसार खिलाई जाती है। इस वर्ष राष्ट्रीय कृमि मुक्ति कार्यक्रम के अंतर्गत मार्च के महीना में राज्य के 13 जिलों में 01 से 19 वर्ष के तक सभी लक्षित बच्चों को सभी सरकारी और निजी स्कूलों में शिक्षकों और आंगनबाड़ी केन्द्रों पर आंगनबाड़ी कार्यकर्ता के सहयोग से अल्बेंडाजोल 400 एमजी कि टैबलेट्स खिलाई गई थी। इसी प्रकार से राष्ट्रीय कृमि मुक्ति कार्यक्रम के दूसरे चरण में मुंगेर सहित शेष बचे सभी 25 जिलों में आगामी अगस्त के महीने में 01 से 19 वर्ष के सभी लक्षित बच्चों को अल्बेंडाजोल कि टैबलेट्स खिलाई जाएगी।

जिला स्वास्थ्य समिति मुंगेर के जिला कार्यक्रम प्रबंधक (डीपीएम ) मो. फैजान आलम अशरफी ने बताया कि फरवरी 2015 में भारत सरकार के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के द्वारा देश के 11 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अंतर्गत राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस, नेशनल डिवार्मिंग डे (एनडीडी) लॉच किया गया। इस कार्यक्रम के सफल संचालन के लिए सभी स्कूलों और आंगनबाड़ी केंद्रों पर शिक्षकों और आंगनबाड़ी कार्यकर्ता के सहयोग से 01 से 19 वर्ष तक बच्चों को कृमि मुक्ति दवा के रूप में अल्बेंडाजोल (400 एमजी) दवा सेवन कराने, एडवर्स इवेंट मैनेजमेंट सिस्टम डेवलॉप करने, मोनेट्रिंग एंड सुपर विजन प्लान तैयार करने के साथ - साथ रिकॉर्डिंग और रिपोर्टिंग प्रोसेस के अनुसार काम करने पर फोकस किया गया। उन्होंने बताया कि 1 से 2 वर्ष तक के बच्चों को शिक्षक या आंगनबाड़ी कार्यकर्ता के सुपर विजन में आधा टैबलेट खिलाया जाना चाहिए वहीं 2 से 19 वर्ष तक सभी बच्चों को एक पूरा टैबलेट्स चबा कर खाना चाहिए। इस दौरान यदि आवश्यकता हो तो थोड़ा पानी लेना चाहिए। उन्होने बताया कि राष्टीय कृमि मुक्ति दिवस के दिन सभी स्कूलों और आंगनबाड़ी केंदों पर साफ पानी कि उपलब्धता सुनिश्चित की जानी चाहिए ताकि बड़े बच्चे आसानी से पानी के साथ दवा का सेवन कर सकें।

जिला सामुदायिक उत्प्रेरक (डीसीएम) निखिल राज ने बताया कि मुंगेर जिले के अलावे 24 अन्य जिले में भी आगामी अगस्त माह में राष्टीय कृमि मुक्ति कार्यक्रम का दूसरा चरण आयोजित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि इस कार्यक्रम के सफल संचालन के लिए शिशु स्वास्थ्य कोषांग के द्वारा जिलावार 01 - 19 वर्ष तक के लक्षित जनसंख्या के आधार पर अल्बेंडाजोल टैबलेट्स (400 एमजी) दवा कि आवश्यकता का आंकलन किया गया है। इसके अनुसार मुंगेर जिला में 01 से 19 वर्ष तक के 7,93,359 कि लक्षित जनसंख्या के लिए कुल 7,93,359 अल्बेंडाजोल 400 (एमजी) टैबलेट्स कि आश्यकता होगी। उन्होंने बताया कि आगामी 15 जुलाई तक जिलास्तर पर  और 31 जुलाई तक प्रखंड स्तर पर स्कूलों और आंगनबाड़ी केन्द्रों तक कृमि मुक्ति दवा के रूप में अल्बेंडाजोल 400 (एमजी) दवा कि उपलब्धता सुनिश्चित करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

रिपोर्टर

  • Dr. Rajesh Kumar
    Dr. Rajesh Kumar

    The Reporter specializes in covering a news beat, produces daily news for Aaple Rajya News

    Dr. Rajesh Kumar

संबंधित पोस्ट