एचएमआईएस रिपोर्ट के अनुसार अप्रैल 23 से मार्च 24 के दौरान मुंगेर के सभी छह शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र पर कुल 96207 ओपीडी हुआ

- इस दौरान सभी छह शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र पर कुल 4639 महिलाओं का हुआ एनएनसी रजिस्ट्रेशन

- मुंगेर शहर में पांच और जमालपुर में एक शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र है कार्यरत

- मुंगेर-

 

एचएमआईएस रिपोर्ट के अनुसार अप्रैल 23 से मार्च 24 के दौरान मुंगेर के सभी छह शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र पर कुल 96207 ओपीडी हुआ है। इस आशय कि जानकारी जिला स्वास्थ्य समिति के जिला कार्यक्रम प्रबंधक (डीपीएम) मो. फैजान आलम अशरफी ने दी। मुंगेर शहर में रहने वाले लोगों को गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध करवाने के उद्देश्य से राष्ट्रीय शहरी स्वास्थ्य मिशन (एनयूएचएम) के अंतर्गत मुंगेर शहर पांच और जमालपुर शहर में एक शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र बनाया गया है। मुंगेर शहर में लाल दरवाजा, माधोपुर, लेडी स्टीफेंशन (रेड क्रॉस परिसर), नागलोक और अड़गड़ा में पांच और जमालपुर शहर के केशोपुर में एक शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र कार्य कर रहा है। यहां पर लोगों को कुल 12 प्रकार कि स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करवाई जा रही है। यहां पर प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी के नेतृत्व में कई स्वास्थ्य कर्मियों कि टीम काम करती है जिसमें एएनएम, पैथोलॉजिस्ट, डाटा ऑपरेटर, फर्मासिस्ट सहित कई अन्य स्वास्थ्य कर्मी कार्यरत हैं। मुंगेर शहर के सभी पांचों शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र पर फ्रंट लाइन वर्कर के रूप में आशा कार्यकर्ता काम कर रही हैं सिर्फ जमालपुर के केशोपुर शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में आशा कार्यकर्ता नहीं हैं वहां जमालपुर सीएचसी के अंतर्गत काम कर रही आशा कार्यकर्ता के सहयोग से स्थानीय लोगों को विभिन्न प्रकार कि स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करवाई जा रही है। उन्होंने बताया कि जिला के सभी शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र पर जेनरल स्वास्थ्य, मातृत्व स्वास्थ्य, नवजात और सामान्य शिशु के लिए उपलब्ध स्वास्थ्य, गर्भवती महिलाओं और बच्चों के लिए नियमित टीकाकरण, परिवार नियोजन कि सुविधा, संचारी और गैर संचारी रोगों कि स्क्रीनिंग और उपचार कि सुविधा, आपातकाल और ड्रेसिंग कि सुविधा के साथ- साथ फार्मेसी और पैथोलॉजी कि सुविधा सहित कई अन्य स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध है।

इस दौरान सभी छह शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र पर कुल 4639 महिलाओं का हुआ एनएनसी रजिस्ट्रेशन :
मुंगेर के डिस्ट्रिक्ट हेल्थ कंसल्टेंट संदीप कुमार यादव ने बताया कि अप्रैल 23 से मार्च 24 के दौरान सभी छह शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र पर कुल 4639 गर्भवती महिलाओं का हुआ एनएनसी रजिस्ट्रेशन हुआ है। इस दौरान कुल 2892 गर्भवती महिलाओं का एंटी नेटल चेकअप (एएनसी) रजिस्ट्रेशन गर्भधारण करने के पहली तिमाही के अंदर हुआ है। इसके साथ ही कुल 4484 गर्भवती महिलाओं का एएनसी चेकअप 4 या उससे अधिक बार हुआ है। उन्होंने बताया कि जिला के सभी छह शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र पर इस दौरान 9 से 11 महीने के कुल 4295 बच्चों का पूरा टीकाकरण हुआ है वहीं 16 से 24 महीने के कुल 4136 बच्चों का संपूर्ण टीकाकरण हुआ है। उन्होंने बताया कि इस दौरान सभी शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर परिवार नियोजन के अस्थाई साधन के रूप में कुल 3418 महिलाओं ने अंतरा इंजेक्शन का पूरा डोज लिया है।

रिपोर्टर

  • Aishwarya Sinha
    Aishwarya Sinha

    The Reporter specializes in covering a news beat, produces daily news for Aaple Rajya News

    Aishwarya Sinha

संबंधित पोस्ट