मुंगेर जिले के सभी छह शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र क्षेत्र में स्वास्थ्य कर्मियों के क्षमतावर्धन के लिए दौरा करेंगे मास्टर कोच : सिविल सर्जन

 

 

- न्यू फैब्रिकेटेड हॉस्पिटल के सभागार में सिविल सर्जन की अध्यक्षता में आयोजित की गई मास्टर कोचेस की बैठक

- पीएसआई इंडिया की द चेलेंज इनिशिएटिव (टीसीआई) के अंतर्गत आयोजित की गई मास्टर कोचेस की बैठक

मुंगेर-

जिला के सभी छह शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के क्षेत्र में स्वास्थ्य कर्मियों के क्षमतावर्धन के लिए दौरा करेंगे मास्टर कोच । इस आशय की जानकारी न्यू फैब्रिकेटेड हॉस्पिटल मुंगेर के सभागार में पीएसआई इंडिया के टीसीआई कार्यक्रम के अंतर्गत आयोजित मास्टर कोचेस की बैठक की अध्यक्षता करते हुए सिविल सर्जन डॉक्टर विनोद कुमार सिन्हा ने दी। इस अवसर पर उन्होंने सभी चयनित मास्टर कोचेस से हाई इंपैक्ट इंटरेस्टस (एचआईआईएस), फिक्स्ड डे सर्विस (एफडीएस), आशा कार्यकर्ताओं का क्षमतावर्धन करते हुए क्रियाशील करने, महिला आरोग्य समिति को मजबूत करने, परिवार नियोजन में पुरुषों की भागीदारी बढ़ाने, पोस्ट पार्टम फैमिली प्लानिंग को बढ़ावा देने, गुणवत्ता में सुधार सहित डाटा 4 डिसिजन मेकिंग पर विस्तारपूर्वक चर्चा की। उन्होंने बताया कि मीटिंग के दौरान हाई इंपैक्ट इंटरेस्ट (एचआईआईएस) के सभी पहलुओं पर विस्तार पूर्वक चर्चा की गई। इस अवसर पर डीपीएम मो. फैजान आलम अशरफी, डिस्ट्रिक एमएंडई शशि कुमार, डिस्ट्रिक अर्बन हेल्थ कंसल्टेंट संदीप कुमार यादव, डीसीएम निखिल राज और मुंगेर और जमालपुर के शहरी क्षेत्र में कार्यरत सभी छह शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र के चिकित्सा पदाधिकारी, डाटा ऑपरेटर, लैब टेक्नीशियन, फार्मासिस्ट सहित एएनएम उपस्थित थे।

जिला स्वास्थ्य समिति मुंगेर के जिला कार्यक्रम प्रबंधक (डीपीएम) मो. फैजान आलम अशरफी ने बताया कि राष्ट्रीय शहरी स्वास्थ्य मिशन कार्यक्रम के अंतर्गत शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सुविधा की उपलब्धता सुनिश्चित करते हुए उसके सफल संचालन के लिए कार्य किया जा है। इस कार्य में स्वास्थ्य विभाग की सहयोगी संस्था पीएसआई इंडिया का लगातार सहयोग मिल रहा है। उन्होंने बताया कि इस कार्यक्रम के अंतर्गत मास्टर कोचेस के रूप में स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी ही होते हैं। उन्होंने बताया कि इस अवसर पर मुंगेर के पांच माधोपुर, लाल दरवाजा, लेडी स्टीफेंशन, नागलोक और अड़गड़ा के अलावा जमालपुर में कार्यरत केशोपुर शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर दी जाने वाली स्वास्थ्य सेवाओं कि गुणवता में सुधार के लिए लगातार प्रयास किया जा रहा है।


मास्टर कोचेस की मीटिंग को संबोधित करते हुए डिस्ट्रिक्ट अर्बन हेल्थ कंसल्टेंट संदीप कुमार यादव ने बताया कि मास्टर कोचेस की मीटिंग में गुणवत्तापूर्ण परिवार नियोजन सेवाओं कि पहुंच बढ़ाने के लिए फिक्स्ड डे स्ट्रेटजी या फैमिली प्लानिंग डे पद्धति पर चर्चा किया गया। इसके साथ ही परिवार नियोजन कार्यक्रम के प्रभावी प्रबंधन के लिए डेटा का प्रयोग बढ़ाने, शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के क्षेत्र में जरूरत मंद लोगों की पहचान के लिए शहरी मलिन बस्तियों की मैपिंग और लिस्टिंग करने, शहरी गरीबों की परिवार नियोजन आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए शहरी स्तर पर सेवाओं का कानवर्जेंस करने और परिवार नियोजन सेवाओं के उपयोग को सुगम बनाने के लिए शहरी आशा को सक्षम बनाने पर विस्तारपूर्वक चर्चा की गई। उन्होंने बताया कि जिला के सभी छह शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर स्वास्थ्य विभाग के सभी राष्ट्रीय कार्यक्रम, मेडिकल ओपीडी, रेफरल सुविधाएं सहित कई अन्य सुविधाएं उपलब्ध है। यहां पर दवाइयों के अलावा लैब टेस्ट की भी सुविधा उपलब्ध है। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान कार्यक्रम के अंतर्गत सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर प्रत्येक कि 9 तारीख को सुरक्षित मातृत्व दिवस और प्रत्येक सप्ताह के गुरुवार को एडोलसेंट फ्रेंडली हेल्थ डे मनाया जाता है।

रिपोर्टर

  • Dr. Rajesh Kumar
    Dr. Rajesh Kumar

    The Reporter specializes in covering a news beat, produces daily news for Aaple Rajya News

    Dr. Rajesh Kumar

संबंधित पोस्ट