मुखियाजनों ने उठाई अपनी पंचायत को फ़ाइलेरिया मुक्त करने की जिम्मेदारी

फाइलेरिया उन्मूलन के लिए सर्व -जन दवा सेवन अभियान में करेंगे सहयोग
फाइलेरिया से बचाव के लिए मात्र उपाय है समय पर दवा खाना : डॉ बी बी सिन्हा

लखीसराय -


राज्य का हर पंचायत अब फ़ाइलेरियामुक्त होगा. सर्वजन दवा सेवन कार्यक्रम में अब मुखिया अपने पंचायत के सभी लोगों को फ़ाइलेरिया की दवा खिलाने में आगे बढ़कर सहयोग करेंगे. हाल में इस सम्बन्ध में हुए राज्य स्तरीय बैठक में पंचायती राज मंत्री केदार प्रसाद गुप्ता ने स्पष्ट किया था कि एमडीए अभियान के दौरान राज्य के सभी पंचायत के मुखिया अपनी पंचायत के लोगों को जागरूक कर दवा सेवन के लिए प्रेरित करेंगे. सभी पंचायत के मुखिया जिला, प्रखंड तथा ग्राम स्तर पर जागरूक अभियान चलाएंगे. इसी क्रम में अलग-अलग जिले में पंचायत के जन प्रतिनिधियों का एमडीए अभियान से संबंधित उन्मुखीकरण किया गया है. मुखियागण ने भी ऐसे उन्मुखीकरण कार्यक्रमों में अपनी पंचायतों में सभी योग्य लाभार्थियों को दवा का सेवन करवाकर स्वस्थ एवं फ़ाइलेरियामुक्त पंचायत का उदाहरण प्रस्तुत करने का संकल्प व्यक्त किया है.

सर्व -जन दवा सेवन अभियान में जरुर करें दवा का सेवन :
सिवल -सर्जन डॉ बीपी सिन्हा ने बताया की अब अपने पंचायत में मुखिया के सहयोग से सर्व -जन दवा सेवन अभियान (एमडीए राउंड ) को समुदाय के अंतिम पायदान तक पहुँचाने में बहुत बड़ा मदद मिलेगा .समुदाय के लोगों में दवा खाने की ललक बढ़ेगी . क्योकि जब उनके प्रतिनिधि ही इस अभियान में साथ खड़े दिखाई देंगे तो स्वाभाविक रुप से समुदाय में इसके के प्रति लोगों में विश्वास बढेगा एवं लोग दवा खायेंगे .
डॉ. सिन्हा कहते हैं की फ़ाइलेरिया जैसी बीमारी से बचने ले लिए मात्र एक उपाय है दवा खाना .इसलिए जब भी जिले में सर्व -जन दवा सेवन अभियान (एमडीए राउंड ) में आशा एवं आंगनवाड़ी आपके दरवाजे पर दवा खिलाने के लिए जाय तो जरुर से जरुर दवा खायें.ये आपके एवं आपके परिवार के लिए ही किया जा रहा है .

रिपोर्टर

  • Dr. Rajesh Kumar
    Dr. Rajesh Kumar

    The Reporter specializes in covering a news beat, produces daily news for Aaple Rajya News

    Dr. Rajesh Kumar

संबंधित पोस्ट