मुंगेर जिला भर में मिशन परिवार विकास अभियान के तहत 2 से 30 सितंबर तक चलेगा विशेष ड्राइव

 

- आशा, आंगनबाड़ी सेविका, जीविका दीदी, विकास मित्र के माध्यम से लोगों को किया जाएगा जागरूक

- अभियान के दौरान जिला भर में कुल 655 परिवार नियोजन ऑपरेशन करवाने का रखा गया है लक्ष्य

मुंगेर, 26 अगस्त 2024 :

जनसंख्या स्थिरीकरण के उद्देश्य से मिशन परिवार विकास अभियान के तहत जिला भर में 2 से 30 सितंबर तक विशेष ड्राइव चलेगा। इसके अंतर्गत दो चरणों में 2 से 14 सितंबर तक दम्पति सम्पर्क पखवाड़ा एवं 17 से 30 2024 तक परिवार नियोजन सेवा पखवाड़ा मनाया जाएगा। इस आशय कि जानकारी सिविल सर्जन डॉ विनोद कुमार सिन्हा ने दी। उन्होंने बताया कि राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक सुहर्ष भगत ने जिलाधिकारी सहित अन्य पदाधिकारियों को पत्र जारी कर आवश्यक निर्देश दिए है ताकि, मिशन परिवार विकास अभियान के तहत जिले के लाभुकों को अभियान में शामिल किया जा सके। इसके साथ ही कार्यपालक निदेशक ने अभियान को लेकर व्यापक स्तर पर प्रचार- प्रसार करने का भी दिशा निर्देश जारी किया है ताकि, लोगों में जनसंख्या स्थिरीकरण के प्रति जागरूकता उत्पन्न हो और परिवार नियोजन कार्यक्रम अंतर्गत उपलब्ध सेवाओं की जानकारी ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंच सके।

जीविका और विकास मित्रों को भी अभियान में किया जाएगा शामिल :
उन्होंने बताया कि कार्यपालक निदेशक द्वारा जारी पत्र के अनुसार इस बार स्वास्थ्य विभाग के साथ- साथ अन्य विभागों के साथ समन्वय स्थापित कर लोगों को जागरूक किया जाएगा। ताकि, ज्यादा से ज्यादा लाभुकों को परिवार नियोजन के स्थायी व अस्थायी साधनों का लाभ दिलाया जा सके। इसके लिए जिला और प्रखंड स्तरों पर बैठक का आयोजन किया जाएगा। जिसमें जीविका और विकास मित्रों को भी शामिल किया जाएगा ताकि, उनके माध्यम से जिले के पंचायतों में जागरूकता अभियान का संचालन किया जा सके। इस बार सामुदायिक स्तर पर आम लोगों को उत्प्रेरित करने में आशा, आंगनबाड़ी सेविका, जीविका दीदी, विकास मित्र आदि की भागीदारी सुनिश्चित कराई जाएगी।

जिला स्वास्थ्य समिति के जिला कार्यक्रम प्रबंधक (डीपीएम) मो. फैजान आलम अशरफी ने बताया कि मिशन परिवार विकास अभियान पर प्रेस कॉन्फ्रेंस और स्वास्थ्य मेला का आयोजन सेवा पखवाड़ा के पहले दिन 17 सितंबर को किया जाएगा। इसके अलावा सभी शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र एवं अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर 21 सितंबर को परिवार नियोजन दिवस का आयोजन किया जाएगा। इसके अलावा फंक्शनल हेल्थ सब सेंटर पर इस पखवाड़ा के दौरान प्रथम बुधवार को इस पखवाड परिवार नियोजन दिवस का भी आयोजन किया जाएगा।

जिला सामुदायिक उत्प्रेरक निखिल राज ने बताया कि मिशन परिवार विकास अभियान के दौरान जिला भर में कुल 655 परिवार नियोजन का ऑपरेशन करवाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है जिसमें 600 महिला बंध्याकरण और 55 पुरुष नसबंदी करवाया जाएगा। उन्होंने बताया कि परिवार नियोजन के प्रति लोगों में जागरूकता उत्पन्न करने के उद्देश्य से ई. रिक्शा (सारथी रथ) के माध्यम से निधारित रूट चार्ट के अनुसार जिला के सभी प्रखंडों में दिनांक 2 से 14 सितंबर के दौरान 5 दिनों तक प्रचार प्रसार किया जाएगा। इस दौरान आईईसी मैटेरियल, बैनर पोस्टर के माध्यम से लोगों को परिवार नियोजन कि आवश्यकता और अपनाने के बारे में विस्तृत जानकारी दी जाएगी ।

रिपोर्टर

  • Dr. Rajesh Kumar
    Dr. Rajesh Kumar

    The Reporter specializes in covering a news beat, produces daily news for Aaple Rajya News

    Dr. Rajesh Kumar

संबंधित पोस्ट