सर्वजन दवा सेवन अभियान में आरबीएसके टीम कर रही मदद

- स्कूल, कॉलेज व सरकारी कार्यालयों में बूथ लगाकर खिलायी जा रही है दवा
- फाइलेरिया से बचाव और उन्मूलन के लिए दवा खाना है जरुरी

लखीसराय-

जिले में सर्वजन दवा सेवन अभियान चलाया जा रहा है. इसमें आरबीएसके टीम पूरे जिला में मदद कर रही है. इसकी जानकारी सिविल सर्जन डॉ बीपी सिन्हा ने दी. उन्होंने बताया कि आरबीएसके की टीम हर बूथ पर निगरानी कर रही है. अगर किसी भी तरह की परेशानी होती है तो उसी समय टीम के द्वारा रेस्पोंस कर परेशानी को ठीक किया जाता है.

डॉ सिन्हा बताते हैं कि अगर किसी भी व्यक्ति या बच्चे में दवा खाने के बाद मिचली, सर दर्द, हल्का बुखार या चक्कर आ रहा है तो ये उसके लिए शुभ संकेत है कि फाइलेरिया के परजीवी उस व्यक्ति या बच्चे में मौजूद था जो मर रहा है. बस ये याद रखना है कि कभी भी किसी को खाली पेट दवा नहीं खाना है गंभीर बीमारी से कोई ग्रसित है तो उसे भी ये दवा नहीं खानी चाहिए.
जिला वेक्टर रोग नियंत्रण पदाधिकरी गौतम प्रसाद कहते हैं कि जिले में 29 अगस्त तक सर्वजन दवा सेवन अभियान चलाया जाना है. इस दौरान बूथ लगाकर लोगों को फाइलेरिया उन्मूलन हेतु दवा खिलाया जा रहा है. इस अभियान के बाद मॉप-अप राउंड चलाया जाएगा जो सात दिनों तक चलेगा. मॉप-अप राउंड में उन लोगों को दवा खिलाया जाना है जो लोग फाइलेरिया उन्मूलन के लिए चलाये जा रहे है इस सर्वजन दवा सेवन अभियान में छूट गए हैं.
याद रहे :
दो साल से काम उम्र के बच्चों, गर्भवती महिलाओं एवं गंभीर रोग से पीड़ित व्यक्तियों के अलावा यह दवा सभी को खिलानी है.
यह दवा खली खाली पेट नहीं खानी है .
दवा स्वास्थ्य कर्मी को अपने सामने में खिलाना है.

रिपोर्टर

  • Dr. Rajesh Kumar
    Dr. Rajesh Kumar

    The Reporter specializes in covering a news beat, produces daily news for Aaple Rajya News

    Dr. Rajesh Kumar

संबंधित पोस्ट