सीपीजे कॉलेज नरेला ने उत्साह और उल्लास के साथ मनाया शिक्षक दिवस

नईदिल्ली-

गुरु गोबिंद सिंह इंद्रप्रस्थ विश्वविद्यालय, दिल्ली से संबद्ध सीपीजे कॉलेज ऑफ हायर स्टडीज एंड स्कूल ऑफ लॉ, नरेला ने 5 सितंबर, 2024 को कॉलेज के सभागार में उत्साह और उल्लास के साथ शिक्षक दिवस मनाया। समारोह की शुरुआत राष्ट्रगान और शुभ दीप प्रज्ज्वलन के साथ डॉ. अभिषेक जैन, महासचिव, डॉ. युगांक चतुर्वेदी, महानिदेशक, डॉ. ज्योत्सना सिन्हा, निदेशक, डॉ. अमित जैन, निदेशक, कॉर्पोरेट अफेयर्स, डॉ. शालिनी त्यागी, प्रिंसिपल द्वारा की गई।
महानिदेशक डॉ. युगांक चतुर्वेदी ने अपने स्वागत भाषण में सभी शिक्षकों को बधाई दी और सीपीजे कॉलेज के चेयरमैन श्री सुभाष चंद जैन, जो एक धार्मिक और उदार व्यवसायी हैं, शिक्षा में उत्कृष्टता और संस्कृति के समेकन के लिए प्रतिष्ठित राष्ट्रीय गौरव पुरस्कार से सम्मानित हैं, से प्राप्त आशीर्वाद से अवगत कराया। उन्होंने शिक्षक की भूमिका की सराहना करते हुए कहा, शिक्षक छात्रों के चरित्र निर्माण में महान भूमिका निभाते हैं। वे उन्हें देश के आदर्श नागरिक बनने के लिए आकार देते हैं। उन्होंने महत्वपूर्ण संदेश दिया कि छात्रों को अपने शिक्षकों और माता-पिता का सम्मान करना सीखना चाहिए।
इस अवसर पर महानिदेशक ने सभी दर्शकों को याद दिलाया कि शिक्षक और पुस्तकें ज्ञान के साधन और स्रोत हैं। पुस्तकों के माध्यम से एक शिक्षक शिक्षा प्रदान करता है और समाज में सौहार्दपूर्ण जीवन जीने के लिए संस्कृतियों के बीच सौहार्दपूर्ण वातावरण का निर्माण करता है। सीखना एक सतत प्रक्रिया है. हम उतने ही युवा या बूढ़े हैं जितना हम महसूस करते हैं। हम अपने बारे में क्या सोचते हैं और अपना जीवन कैसे जीते हैं यह सबसे महत्वपूर्ण है। अतः सकारात्मक मानसिकता की आवश्यकता है। किसी विश्वविद्यालय या कॉलेज का मुख्य कार्य केवल डिग्री और डिप्लोमा प्रदान करना नहीं होना चाहिए, बल्कि भाईचारे की सार्वभौमिक भावना का पोषण और विकास करना और शिक्षा को आगे बढ़ाना होना चाहिए। मूल रूप से, एक शिक्षक एक छात्र की सीखने की यात्रा में एक प्रकाश स्तंभ, एक प्रेरणादायक शक्ति है। वह नया ज्ञान साझा करने, विविध कौशल प्रदान करने और अच्छे मूल्यों को स्थापित करने में सक्षम है।
इस अवसर पर महासचिव डॉ. अभिषेक जैन ने शिक्षकों के साथ बातचीत में उन्हें छात्रों को खुद पर विश्वास करने, बड़ा सोचने और अपना सर्वश्रेष्ठ करने के लिए शिक्षित करने के लिए प्रेरित किया। इस प्रतिस्पर्धी समय में आपको हमारे छात्रों को ऐसी शिक्षा देनी होगी जो परिवर्तनकारी हो और उनके व्यक्तित्व का सतत विकास भी करे। डॉ. अभिषेक ने छात्रों को न केवल दिमाग से बल्कि दिल से शिक्षित करने के लिए सभी शिक्षकों को धन्यवाद दिया। उन्होंने हर युवा के चेहरे पर मुस्कान लाने के लिए उन्हें धन्यवाद दिया। हार्दिक कृतज्ञता के साथ उन्होंने संकल्प लिया, आइए हम सब मिलकर शिक्षा में उत्कृष्टता के नए मानक स्थापित करने की अपनी समृद्ध विरासत को जारी रखें। उन्होंने शिक्षण पेशे के बारे में उच्च राय के साथ अपना संबोधन समाप्त किया, "शिक्षण वह पेशा है जो अन्य सभी व्यवसायों को जन्म देता है।" यह वास्तव में एक महान पेशा है।
समारोह के दौरान छात्र-छात्राओं द्वारा जोश व उत्साह के साथ मनमोहक सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किया गया। विशेष रूप से शिक्षकों के लिए मंच पर छात्रों का प्रदर्शन यादगार रहा। छात्रों ने शिक्षकों के समक्ष अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया। नृत्य, संगीत, मनोरंजक खेल और नाटक ने इसे एक उत्सवपूर्ण दिन बना दिया। छात्रों ने यह सुनिश्चित करने का सर्वोत्तम प्रयास किया कि दर्शक हर पल का आनंद उठा सकें। इस अवसर पर, कॉलेज के विकास में कॉलेज के संकाय सदस्यों और कर्मचारियों द्वारा निभाई गई भूमिका को कॉलेज प्रबंधन द्वारा मान्यता दी गई।
समारोह का समापन सभी संकाय सदस्यों, प्रशासनिक कर्मचारियों और योग्य छात्रों को उनके सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए पुरस्कार और स्मृति चिन्ह वितरित करने के साथ हुआ। धन्यवाद ज्ञापन सुश्री इश्मीत कौर सोढ़ी, सहायक प्रोफेसर द्वारा हाई टी और स्नैक्स के अनुरोध के साथ प्रस्तावित किया गया, जिसका समारोह में उपस्थित सभी लोगों ने आनंद लिया।

रिपोर्टर

  • Dr. Rajesh Kumar
    Dr. Rajesh Kumar

    The Reporter specializes in covering a news beat, produces daily news for Aaple Rajya News

    Dr. Rajesh Kumar

संबंधित पोस्ट