बदलते मौसम में रहें संभलकर, स्वास्थ्य का रखें ख्याल

 
-सुबह और शाम में घर से निकलते वक्त गर्म कपड़ें जरूर पहनें
-बीमार पड़ने की स्थिति में डॉक्टर से दिखाकर दवा का सेवन करें
 
बांका, 2 मार्च-
मौसम में बदलाव हो रहा है। सर्दी का मौसम अपने अंतिम पड़ाव पर है। गर्मी आने ही वाला है। ऐसे में मौसम में लगातार उतार-चढ़ाव है। कभी सर्दी तो कभी गर्मी। खासकर दिन में तपिश वाली धूप रहती है तो शाम के बाद ठंड लगने लगती है। देखा जाता है कि इस तरह के मौसम में लोग अक्सर लापरवाह हो जाते हैं। शाम के वक्त घरों से निकलते वक्त गर्म कपड़े ले जाना भूल जाते हैं। अगर आने में देरी हुई तो रात में फिर ठंड लगने लगती है। ठंड लगने से बीमार पड़ने की भी संभावना रहती है। इसलिए ऐसे मौसम में संभलकर रहने की जरूरत है। 
शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी डॉ. सुनील कुमार चौधरी कहते हैं कि ऐसे मौसम में संभलकर रहना बहुत जरूरी है। कब गर्मी और कब ठंड लगने लगती है पता नहीं चल पाता है। अभी कुछ और दिनों तक लोगों को गर्म कपड़े पहनना चाहिए। जब पूरी तरह से गर्मी आ जाएगी तब गर्म कपड़े पहनना बंद करना चाहिए। कम कपड़े पहनने की लापरवाही भारी पड़ सकती है। बीमार होने से बचने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है सावधान रहिए।
सुबह टहलने जाते वक्त भी गर्म कपड़ा पहनना न भूलेः डॉ. चौधरी कहते हैं कि ठंड में कमी आ जाने के बाद अब सुबह-सुबह काफी संख्या में लोग ठहलने के लिए भी जाने लगे हैं, जो  अच्छी बात है। लेकिन टहलने जाते वक्त गर्म कपड़े को जरूर पहन लें। सुबह के वक्त अभी सर्दी रहती है। बेशक टहलकर आते वक्त धूप खिलने लगती है और ठंड खत्म हो जाती है, लेकिन जिस समय घर से निकलते हैं उस समय ठंड रहती है। इसलिए सुबह-सुबह गर्म कपड़ा जरूर पहनें।
बीमारों और बुजुर्गों का रखें ख्यालः वैसे तो हर मौसम में हर समय बीमारों और बुजुर्गों का ख्याल रखा जाता है, लेकिन ऐसे मौसम में इनलोगों पर विशेष ध्यान देने की जरूरत होती है। बुजुर्ग लोगों को सुबह में हल्की धूप आने के बाद ही घर से टहलने निकलने देना चाहिए। ऐसे लोगों को खान-पान पर भी विशेष ध्यान देने की जरूरत है। हाइपरटेंशन, शुगर, कॉलेस्ट्रॉल की बीमारी से पीड़ित लोगों को तेल मसाले युक्त भोजन के इस्तेमाल से बचना चाहिए। बुजुर्ग लोग जो किसी बीमारी से ग्रसित नहीं हैं उन्हें भी संयमित आहार लेना चाहिए।
परेशानी होने पर डॉक्टर से संपर्क करेः इस मौसम में किसी भी तरह की परेशानी होने पर तत्काल डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। अपने मन से दवा का सेवन नहीं करना चाहिए। डॉक्टर अच्छी तरह से चेकअप कर जो भी सलाह देंगे, उसका पालन करना चाहिए। साथ में जिस तरह की जांच की सलाह दें या फिर जो दवा दें उसका ही सेवन करें। इन बातों का पालन करने से स्वस्थ्य बने रहेंगे। किसी तरह की परेशानी नहीं होगी।

रिपोर्टर

  • Dr. Rajesh Kumar
    Dr. Rajesh Kumar

    The Reporter specializes in covering a news beat, produces daily news for Aaple Rajya News

    Dr. Rajesh Kumar

संबंधित पोस्ट