राज्यस्तरीय टीम ने जिला अस्पताल का किया निरीक्षण, दिए जरूरी निर्देश


- महिला वार्ड, प्रसव कक्ष, ऑपरेशन थियेटर, ओपीडी समेत पूरे अस्पताल का बारीकी के साथ किया निरीक्षण 
- स्वास्थ्य सेवाओं को मजबूत बनाने को लेकर अस्पताल के पदाधिकारियों और कर्मियों को दी गई जरूरी जानकारी 

खगड़िया-

सरकार एवं स्वास्थ्य विभाग स्वास्थ्य सेवाओं को सुदृढ़ और मजबूत बनाने के लिए पूरी तरह संकल्पित है। जिसे सार्थक रूप देने के लिए लगातार स्वास्थ्य सुविधाओं का  विस्तार किया जा रहा है। जिला अस्पताल में मरीजों को 24×7 यानी, सातों दिन चौबीस घंटे चिकित्सकीय सेवा उपलब्ध कराने के लिए मिशन मोड में कार्य किया जा रहा है। जिसके तहत सदर अस्पताल में लेबर रूम, इमरजेंसी, ओपीडी, एसएनसीयू में मूलभूत सुविधाएं सहित मरीजों को मिलने वाली बेहतर चिकित्सा सुविधा को लेकर स्वास्थ्य विभाग द्वारा मिशन - 60 डेज के तहत कार्य किया जा रहा है। जिसमें अस्पताल आने वाले मरीजों को पैथोलॉजिकल जाँच दवा, डिजिटल एक्स-रे, मे आई हेल्प यू काउंटर की स्थापना, साफ-सफाई, पीने के  पानी की व्यवस्था, लाइटिंग व्यवस्था, सभी वार्डों में रात्रि कालीन सेवा में भी स्टाफ नर्स एवं चिकित्सकों का रोस्टर बनाकर मरीजों को 24×7 सुविधा उपलब्ध कराने  सहित अन्य पहलुओं पर मिशन मोड में कार्य किया जा रहा है। साथ ही अस्पताल का गैप एसेसमेंट कर इसका त्वरित निराकरण किया जा रहा है। इसी कड़ी में शुक्रवार को एसएचएसबी के राज्य कार्यक्रम पदाधिकारी (एसपीओ) मो. सज्जाद अहमद के नेतृत्व में राज्य स्तरीय टीम खगड़िया पहुँची। जहाँ टीम ने जिला अस्पताल का निरीक्षण किया। इस दौरान टीम ने महिला वार्ड, प्रसव कक्ष, ऑपरेशन थियेटर, ओपीडी, एसएनसीयू समेत अस्पताल में उपलब्ध में सभी स्वास्थ्य सुविधाओं का बारीकी के साथ निरीक्षण किया। जिसके पश्चात् मौजूद पदाधिकारियों एवं कर्मियों को जरूरी निर्देश दिए। साथ ही कर्मियों के साथ बैठक कर अस्पताल में उपलब्ध सुविधाओं को और सुदृढ़ व मजबूत बनाने के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। इस मौके पर सदर अस्पताल के उपाधीक्षक डाॅ योगेन्द्र सिंह प्रायसी, केयर इंडिया के डाॅ प्रमोद साह, डीसीक्यूए डाॅ सुजीत, डीपीएम (हेल्थ) पवन कुमार, केयर इंडिया के स्थानीय डीटीएल अभिनंदन आनंद समेत अन्य पदाधिकारी और कर्मी मौजूद थे। 

- अस्पतालों में उपलब्ध सुविधाओं को किया जा रहा है सुदृढ़ और मजबूत : 
राज्य स्तरीय निरीक्षण टीम का नेतृत्व कर रहे मो. सज्जाद अहमद ने बताया, सरकारी स्वास्थ्य संस्थानों में उपलब्ध सुविधाओं को बेहतर और मजबूत बनाने के लिए हर जरूरी प्रयास किया जा रहा है। जिला अस्पताल में सप्ताह के सातों दिन 24x7 की तर्ज पर आपातकालीन सेवा, मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य से संबंधित सभी सेवाएं, सर्जरी व आर्थोपेडिक विभाग के प्रमुख सर्जरी, ओपीडी समेत अन्य सेवाओं को सुदृढ़ और मजबूत बनाने के लिए हर जरूरी प्रयास किया जा रहा है। साथ ही डायलिसिस, रेफरल एवं एंबुलेंस, डायग्नोस्टिक, जैसे - एक्स-रे, सीटी स्कैन, आरटीपीसीआर समेत अन्य जाँच की सुविधाएं और काउंसिलिंग तथा नियत समय पर दवाइयों की उपलब्धता पर विशेष ध्यान दिया जाना है। 

- सपोर्ट सर्विस को बेहतर करने पर होगा जोर : 
सदर अस्पताल के उपाधीक्षक डाॅ योगेन्द्र सिंह प्रायसी ने बताया, जिला अस्पतालों में चिकित्सीय सेवा को बेहतर करने के साथ सपोर्ट सर्विस को भी बेहतर करने पर भी जोर दिया जा रहा है। जिसमें सुरक्षा के दृष्टिकोण से अस्पतालों में सीसीटीवी कैमरा तथा राष्ट्रीय गुणवत्ता आश्वासन मानकों के मुताबिक मरीजों व उनके स्वजनों की सुविधा के लिए वेटिंग रूम, लांड्री की व्यवस्था, पीने का पानी एवं शौचालय की व्यवस्था के अलावा अन्य रख-रखाव को सुदृ़ढ़ करना शामिल होगा। साथ ही प्रसव कक्ष, एसएनसीयू, ओपीडी, इमरजेंसी रूम एवं एम्बुलेंस में फोन कनेक्टिविटी को सुनिश्चित करने के भी निर्देश दिए गए हैं। इसके अलावा अस्पताल में उपलब्ध सभी सुविधाओं को बेहतर बनाने पर जोर दिया जा रहा है।

रिपोर्टर

  • Swapnil Mhaske
    Swapnil Mhaske

    The Reporter specializes in covering a news beat, produces daily news for Aaple Rajya News

    Swapnil Mhaske

संबंधित पोस्ट