मासिक धर्म के दौरान बरती जाने वाली सतर्कता, स्वच्छता व सावधानी की दी गई जानकारी

- विश्व मासिक धर्म स्वच्छता दिवस • खगड़िया एएनएम स्कूल और कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालय में कार्यक्रम आयोजित कर दी गई जानकारी
- एनीमियामुक्त भारत अभियान को बढ़ावा देने के लिए आयरण युक्त भोजन का सेवन जरुरी

खगड़िया, 28 मई, 2024


खगड़िया सदर प्रखंड एएनएम स्कूल और कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालय में मंगलवार को विश्व मासिक धर्म स्वच्छता दिवस (अंतरराष्ट्रीय मेन्सट्रुअल हाइजीन डे) के अवसर पर जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें मासिक धर्म से जुड़े तथ्यों पर विस्तृत चर्चा की गई। जिसके दौरान कार्यक्रम में मौजूद छात्राओं को मासिक धर्म के दौरान बरती जाने वाली सतर्कता, स्वच्छता व सावधानियों की विस्तृत जानकारी दी गई। साथ ही मासिक धर्म के दौरान होने वाली शारीरिक परेशानी समेत अन्य आवश्यक और जरूरी जानकारी भी दी गई। जिसमें बताया गया की आज भी बच्चियाँ पुरानी ख्यालातों और अवधारणाओं का शिकार होकर मासिक धर्म के संबंध में खुलकर बात करने में शर्म करती है। जिसके कारण इन्फेक्शन का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए, मासिक धर्म के दौरान होने वाली परेशानी को लेकर सभी बच्चियों और महिलाओं को खुलकर बात करने की जरूरत है तथा पुराने ख्यालात एवं अवधारणाओं से बाहर आने की जरूरत है। पुराने ख्यालात और अवधारणाओं को दूर करने के लिए कार्यक्रम के दौरान मौजूद छात्राओं से खुलकर बात की गई और मासिक धर्म को लेकर व्याप्त भ्रांतियों को दूर करने के लिए जागरूक किया गया। साथ ही मासिक धर्म के दौरान सेनेटरी पैड या साफ-सुथरा कपड़ा का इस्तेमाल करने के लिए प्रेरित किया गया। ताकि किसी भी प्रकार के इन्फेक्शन का खतरा उत्पन्न नहीं हो। इस मौके पर खगड़िया पीएचसी के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ धर्मेंद्र कुमार, प्रखंड स्वास्थ प्रबंधक धर्मेंद्र कुमार, यूएनएफपीए से राजेश पांडेय, पिरामल फाउंडेशन से सेराज हसन, करण कुमार, जुनैद, राकेश के अलावा एएनएम स्कूल की अमृता प्रिया, कस्तूरवा विद्यालय की वार्डन आदि उपस्थित थी।

- मासिक धर्म के दौरान बरती जाने वाली सतर्कता, स्वच्छता व सावधानियाँ की दी गई जानकारी :
खगड़िया सदर पीएचसी के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ धर्मेन्द्र कुमार ने बताया, कार्यक्रम के दौरान छात्राओं को मासिक धर्म के दौरान बरती जाने वाली सतर्कता, स्वच्छता, सावधानी समेत अन्य आवश्यक और जरूरी जानकारी दी गई। जिसमें बताया गया कि पहली बार मासिक धर्म होने पर क्या करना चाहिए, मासिक धर्म के दौरान किन-किन बातों का ख्याल रखना चाहिए, मासिक धर्म के दौरान किसी भी प्रकार की परेशानी होने पर तुरंत चिकित्सकों से जांच करानी चाहिए। जांच के पश्चात आवश्यक चिकित्सकीय परामर्श का पालन करना चाहिए। वहीं, उन्होंने बताया, आज भी गाँव ही नहीं, बल्कि शहरों में भी रहने वाली बहुत सी महिलाएं आज के इस हाईटेक दौर में भी मासिक धर्म से जुड़ी कई जरूरी चीजों से अंजान हैं। जिसके कारण थोड़ी सी भी लापरवाही, महिलाओं को बांझपन और योनी संक्रमण जैसी गंभीर बीमारियों का शिकार बना सकती है।

- एनीमिया मुक्त भारत अभियान को बढ़ावा देने के लिए आयरन युक्त भोजन का सेवन की दी गई जानकारी :
यूएनएफपीए के राजेश पांडेय ने बताया, एनीमिया मुक्त भारत अभियान को बढ़ावा देने के लिए छात्राओं आयरन युक्त खाने का सेवन करने की भी जानकारी दी गई। इसके अलावा समय पर भोजन करने, खान-पान का हमेशा ख्याल रखने समेत अन्य जानकारी भी दी गई।

- विश्व मासिक धर्म स्वच्छता दिवस के उद्देश्य की दी गई जानकारी :
पिरामल फाउंडेशन के सेराज हसन ने बताया, विश्व मासिक धर्म स्वच्छता दिवस (अंतरराष्ट्रीय मेन्सट्रुअल हाइजीन डे) मनाने का उद्देश्‍य, युवतियों और महिलाओं को माहवारी के दौरान स्‍वच्‍छता का ख्याल रखने के प्रति जागरूक करना है। साथ ही मासिक धर्म के सम्बन्ध में अहम जानकारी उपलब्ध करवाना है। ताकि वो किसी तरह की बीमारी का शिकार होने से बची रह सकें। वर्ल्ड मेन्सट्रुअल हाइजीन डे, 28 तारीख को मनाये जाने का खास महत्त्व है। ऐसा इसलिए क्योंकि अधिकांश महिलाओं और युवतियों को हर महीने 3 से 5 दिन मासिक धर्म होता है और पीरियड्स साइकिल का औसत अंतराल 28 दिन का होता है। इसी वजह से इस दिन को 28 तारिख को मनाया जाता है।

रिपोर्टर

  • Aishwarya Sinha
    Aishwarya Sinha

    The Reporter specializes in covering a news beat, produces daily news for Aaple Rajya News

    Aishwarya Sinha

संबंधित पोस्ट